क्या टी 20 वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएंगे विराट कोहली


 

ऐसा लग रहा है कि कोशिश यह नही हो रही कि सर्वश्रेष्ठ खिलाङी भारतीय टीम में हों और टीम को आईसीसी ट्राफियां जिताएं बल्कि कोशिश यह हो रही है कि कुछ पसंदीदा खिलाङी विश्वकप जरूर खेलें इसके बदले चाहे भारत विश्वकप ही क्यों न हार जाए। अभी कल ही जय शाह ने बयान दिया था कि ऋषभ पंत टी20 विश्वकप की भारतीय टीम के प्लान में शामिल हैं। आज खबर यह आ रही है कि विराट कोहली को शुभमन गिल के लिए टी20आई विश्वकप 2024 से ड्राप किया जा सकता है। 


सच बताएं तो यह सोच ही बहुत विनाशकारी है। जो भी यह सोच रहा है कि विराट कोहली की जगह शुभमन गिल टी20आई विश्वकप के लिए भारतीय टीम में बेहतर विकल्प होंगे उससे बङा षडयंत्रकारी कोई हो ही नही सकता है। एक कुतर्क यह भी पेश किया जाता रहा है कि विराट टी20आई में धीमा खेलते हैं तो सवाल यह भी है कि गिल कौन सा 180 की स्ट्राइक रेट से टी20आई में खेलते है? कुछ लोग यह भी तर्क दे रहे कि वेस्टइंडीज की पिच धीमी होती है ऐसे में विराट कोहली वहां सफल नही होंगे।


पिछले साल टी20आई विश्वकप में विराट कोहली ने भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाए थे और पाकिस्तान के खिलाफ विराट की वह मैच विनिंग पारी कौन भूल सकता है? विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के अलावा पिछले टी20 विश्वकप में कोई भी भारतीय बल्लेबाज अधिक रन नहीं बना सका था इसके बावजूद विराट को लेकर इस तरह की खबरें आना बेहद निराशाजनक है।


दूसरी खबर यह है कि ऋषभ पंत टी20आई विश्वकप में भारतीय टीम की तरफ से खेल सकते हैं इसका मतलब यह हुआ कि इतने दिनों से टी20आई टीम में ईशान किशन को इसीलिए लगातार अंदर बाहर किया जा रहा था जिससे वह सेट न हो पाएं और इसके बावजूद ईशान किशन ने टी20आई में अपने शानदार प्रदर्शन से टीम मे अपनी जगह बना ली थी फिर भी जब उनकी जगह जितेश शर्मा को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया तब किशन भी दुखी होकर दक्षिण अफ्रीका दौरे को बीच मे ही छोङकर भाग आए थे। इसके बाद ईशान किशन ने रणजी नही खेला और अब वह बीसीसीआई की सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से भी बाहर कर दिए गये हैं।


इससे साफ है कि बीसीसीआई के लिए विश्वकप के लिए टी20आई टीम में ऋषभ पंत का होना जरूरी है जो इतने दिनों से क्रिकेट से दूर हैं और टीम में शुभमन गिल का होना बेहद जरूरी है जो टी20आई में अभी तक फेल रहे हैं। स्पष्ट है कि सिफारिशी खिलाङियों के टीम में और टैलेंटेड खिलाङियों के टीम से बाहर होने की वजह से ही भारतीय टीम एक भी फाइनल पिछले कुछ सालों से नहीं जीत पा रही है।


क्या आपको लगता है कि विराट कोहली और ईशान किशन को टी20आई टीम से बाहर करने की सोच रखने वाले भारतीय क्रिकेट के हित की सोच रहे हैं?

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

यशस्वी जायसवाल की कहानी आपके दिल को छू लेगी

आखिर मैच जीतने पर भी क्यों नाराज हुए रोहित शर्मा

टेस्ट डेब्यू के बाद सरफराज की ICC रैंकिंग में एन्ट्री